Udise Plus.Gov.in2022-23: हमारे देश की सरकार ने गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के लिए बहुत कुछ किया है। भारत सरकार ने शिक्षा मंत्रालय के अधीन एक संयुक्त डिस्टिक इनफॉरमेशन सिस्टम फॉर एजुकेशन प्लस पोर्टल बनाया है।

सभी सरकारी और निजी स्कूलों से संबंधित डाटा इस पोर्टल में संग्रहित किया जाएगा। UDISE Plus पोर्टल पर जो भी स्कूल शामिल होगा, उसे UDISE Code मिलेगा। यह पोर्टल देश भर के सभी शिक्षण संस्थानों के लिए बहुत उपयोगी है।

अब तक, इस पोर्टल में लगभग 1.5 मिलियन से अधिक स्कूल, 9.6 मिलियन से अधिक शिक्षक और 264 मिलियन से अधिक विद्यार्थी शामिल हैं। इस पोर्टल में स्कूलों से संबंधित डेटा उपलब्ध है।

UDISE Plus Portal की पूरी जानकारी आज इस लेख में आपको मिलेगी।

UDIS का पूरा फार्म

Udise का पूरा नाम Unified District Information System for Education है।Udise हिंदी में एकीकृत जिला शिक्षा सूचना प्रणाली।Udiseplus में लॉगिन करने का आईडी और पासवर्ड

जैसा कि आप जानते हैं, प्रत्येक शाला के प्रधान पाठक को udise plus.gov.in2022-23 लॉगिन करने के लिए आईडी और पासवर्ड की आवश्यकता होगी. Udiseplus में शाला संबंधी महत्वपूर्ण बायोडाटा डालना आवश्यक है, जिससे शाला का स्ट्रक्चर समझा जा सकता है, इसलिए डाटा एंट्री महत्वपूर्ण है और गोपनीय भी है।

Udiseplus में प्रवेश करने के लिए आपके स्कूल का Udise code और पिछले सत्रों में विकास खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय से पासवर्ड मिलेगा। क्योंकि UDISE एंट्री पिछले सत्र बहुत देर तक चलती रही, ज्यादातर स्कूलों को अपना ID पासवर्ड भी याद होगा।

Udise plus.gov.in2022-23 में लॉगिन करने के बाद पासवर्ड बदलना क्या आवश्यक है?

यदि आप udiseplus शाला की जानकारी पाना चाहते हैं, तो आपको अपनी शाला के udiseplus code और पासवर्ड दर्ज करना होगा।लॉगिन करने के बाद पहले पेज पर पासवर्ड बदलने का विकल्प मिलेगा।आप चाहते हैं तो पासवर्ड बदल सकते हैं,लेकिन पासवर्ड बदलना ज़रूरी नहीं है।

Udise Plus में लॉगिन होने के बाद बदलने की आवश्यकता क्यों है?

Udise Plus में पहली बार लॉगिन करने पर पासवर्ड को बदलना चाहिए क्योंकि यदि पासवर्ड कठिन है तो बार-बार लॉगिन करने के लिए पासवर्ड टाइप करना मुश्किल हो सकता है. आप चाहें तो अन्य सुरक्षा उपायों से पासवर्ड को बदलकर नया बना सकते हैं, जिससे आपको पासवर्ड आसानी से याद रहेगा।

यदि आप पासवर्ड बदलते हैं, तो ध्यान से कहीं नोट कर रखना बेहतर होगा. यह इसलिए है कि udise plus gov in 2022 23 login करने की जरूरत कभी भी हो सकती है, इसलिए पासवर्ड भूल जाने की समस्या नहीं होगी।

बहुत बार पूछे जाने वाले प्रश्न:

यू डायस के अलावा क्या है?

यू डायस का पूरा नाम Unified District Information System for Education है।Udise हिंदी में एकीकृत जिला शिक्षा सूचना प्रणाली। यह एक पोर्टल है जिसके माध्यम से शाला के भौतिक शैक्षणिक तथा अन्य जानकारी इकट्ठा की जाती है, जिससे शासन शिक्षा को बेहतर बनाने में मदद करता है।

Udise पोर्टल को खोलें कैसे?

यू डायस का यूजर आईडी और पासवर्ड, जो आपके कार्यालय से प्राप्त हुआ है, उसकी मदद से UDISE को खोल सकते हैं।

यू डायस के profile और facilities शेक्सन को भरने का क्या तरीका है?

अपनी पहचान और सुविधाओं के शेक्सन पर क्लिक करना है, आईडी और पासवर्ड के साथ लॉग इन करना है, फिर हिंदी में माध्यम को सलेक्ट करना है. इससे सभी जानकारी आसानी से समझ में आ जाएगी और आप इस भाग को आसानी से भर पाएंगे।

Udise में शिक्षक पाठ्यक्रम कैसे भरें?

Udise में शिक्षक पाठ्यक्रम भरने के लिए आईडी और पासवर्ड का उपयोग करना आवश्यक है. फिर हिंदी में पाठ्यक्रम को सलेक्ट करने से सभी जानकारी आसानी से समझ में आ जाएगी और आप आसानी से इस भाग को भर पाएंगे।